page contents
Mba chai wala success story prafull billore biography hindi

Mba chai wala success story prafull billore biography hindi

Mba chai wala success story prafull billore biography hindi – prafull billore story hindi success story – mba chai wala turnover

कोई भी success (बड़ी कामयाबी) रातो रात नहीं मिलती. हर बड़ी सफलता अपने अंदर एक बड़े संघर्ष और मजबूत हौसलो की कहानी छुपाए बैठा होता है.

 आज हम आपके सामने ऐसे ही एक संघर्ष भरे business मैन की बायोग्राफी और एक व्यापार को सफलता के ऊचाई तक पहुँचाने की दास्तां सुनाने जा रहे है. जिसे पढ़ने के बाद आपके अंदर भी कुछ बड़ा मुकाम हासिल करने की प्रेरणा जागेगी.

“Mba चाय वाला” ये जो शब्द आप बार बार सुन रहे हो यह अपने आप मे एक success businessman की संघर्ष और सफलता भरी दास्तां संजोए बैठा है.

जी हाँ हम बात कर रहे है mba chai wala के business और इसके owner प्रफुल बिल्लोरे (prafull billore) की.

प्रफुल बिल्लोरे (prafull billore) 2021 के तमाम सफलतम इंसानों मे से एक सफल business man बनकर उभरे है.

चलिए अब इनकी बायोग्राफी को पढ़ते है और समझते है की कैसे 24 साल के युवक ने इतना बड़ा फैसला लिया और उस फैसले को सही साबित कर दिखाया.

 

Mba chai wala success story prafull billore biography hindi

Business name MBA chai wala

Owner name  prafull billore

Date of birth  14 जनवरी,1996

Birth place      धार, इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत 

Age      25 year in 2021

Weight  63kg in 2021

Height   5 फुट 9 इंच है, 178.cm, 1.78.m

Father name 

Mother name

Profession business, tea and other food item franchises.

Mba chai wala व्यापार की शुरुआत एक चाय की छोटी सी टपरी से हुई और इसकी शुरुआत करने वाले व्यक्ति का नाम है प्रफुल बिल्लोरे (prafull billore)

mba-chai-wala

Mba chai wala यानी प्रफुल बिल्लोरे (prafull billore) का जन्म 14 जनवरी 1996 मे मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के धार डिस्टिक मे हुआ.

Prafull बचपन से curiosity minde के व्यक्ति है यानी हमेश सीखने की ललक रहती है. B.Com की पढ़ाई पूरी करने के बाद  prafull ने mba करने का मन बनाया जिसमे परिवार वालो ने भी full सपोर्ट किया.

अब prafull mba के लिए बेहतर कॉलेज की खोज करने लगे वो एक अच्छे कॉलेज से mba करना चाहते थे. आखिर prafull ने अहमदाबाद से mba करने का मन बनाया.

Mba एडमिशन से पहले प्रफुल ने 3 साल CAT और GMAT exam की तैयार की. अपना 100% देने के बाद ज़ब prafull CAT मे अच्छे अंक ना ला पाए. तो उनका मन टूट गया.

इसके बाद prafull का मन पूरी तरह से बदल गया अब वो कुछ अलग करना चाहते थे. जिसके चलते prafull ने अपने माता पिता से बात की और बोले की वो कुछ दिन अलग अलग शहरों का ट्रेवल करना चाहते है.

आज्ञा लेकर प्रफुल निकल पड़े लम्बी यात्रा पर. Prafull, चेन्नई, मुंबई, गुरुग्राम,बेंगलोर घूमने के बाद ज़ब गुजरात के अहमदाबाद शहर पहुंचे.

वहाँ प्रफुल एक चाय वाले पास रुके और चाय पीते पीते उससे बातें करने लगे.

बात करते करते प्रफुल ने सोचा की यार सभी फूड चेन मे सिर्फ चाय ही एक ऐसा ड्रिंक है जो भारत के हर गली, लुकड़, मोहल्ले, गांव, कस्बे मे पिया जाता है.और यह पूरा साल पिया है.

अब यही से प्रफुल का दिमाग़ पलटा, और उसने चाय के business के बारे सोचा.

अब यहीँ से दोस्तों उसकी जिंदगी मे एक बड़ा मोड़ आने वाला था.

इस बात को लेकर प्रफुल अपने interview मे कई बार बताते है, की चाय के business को लेकर मै बहुत एक्साइटेड था जिसका blue प्रिंट भी मैंने बना लिया था की profit होने पर मे कैसे इस business को एक्सपेंड कर सकता हूं लेकिन सबसे बड़ी दुविधा पैसो को लेकर थी, हालांकि घर वालो से 20-25 लाख आराम से मैनेज़ हो जाते लेकिन सीधा सेठ बनकर क्या होता कुछ सीखना सिखाना तो होता ना.

तब मैंने सोचा, नहीं यार! अभी उम्र मात्र 21 साल है अभी काफ़ी समय है की मै खुद संघर्ष करके एक बड़ा सेठ बनने की कोशिश तो कर ही सकता हूं. 

इसलिए मैंने सोचा की बड़े से ना सही, छोटे से स्तर से ही शुरुआत करते है. इसके बाद दोस्तों प्रफुल ने एक टपरी से शुरुआत करने की सोची, लेकिन इसके लिए भी कुछ पैसो की जरूरत थी.

दोस्तों इतनी सी उम्र मे इतना बड़ा फैसला लेना आसान नहीं होता जबकि एक अच्छे खासे परिवार status के होने के बावजूद.

पैसो के लिए प्रफुल ने मेकडोनाल्ड की एक फ्रेंचइज़ी मे काम किया, अब प्रफुल के अंदर सीखने की ललक काफ़ी थी इसलिए उसने वहाँ पर काफ़ी सारी चीजें सीखी वहाँ के माहौल को समझा कस्टमर की मेंटेलिटी को ऑब्जर्व किया.

आखिर मे प्रफुल न अपना यही तजुर्बा अपने business को ग्रो करने मे उपयोग किया.

पैसे जमा होने के बाद प्रफुल ने अपनी खुद की एक छोटी सी चाय की टपरी शुरू करने का plan बनाया. 

अब प्रफुल को एक बड़ा decision लेना था और यही decision प्रफुल की जिंदगी बदल देने वाला था.

इस पर प्रफुल अपने एक इंटरव्यू मे कहते है की… यह मेरे लिए आसान नहीं था, मैंने सिर्फ चाय की टपरी शुरू करने की हिम्मत जुटाने मे ही 7 दिन का वक़्त लगा दिया.

क्योंकि टपरी सड़क के किनारे शुरू करनी थी वो भी अकेले, एक तरफ b.Com और मिडल क्लास घर की ईगो तो दूसरी तरफ ये काम….. तब मैंने दोस्तों रिश्तोंदारों की बातें ताने मजाक और खुद की एगो को निकाल कर साइड मे रखा और निकल गया चाय की टपरी बनाने.

शुरुआती दौर चाय कस्टमर सिर्फ देख ही रहे थे चाय पीने कोई नहीं आया.

तब मैंने कुछ अलग strategy पर काम करना शुरू किया लोगो को खुद उन तक जाकर बिस्किट रस के साथ चाय सर्व की.

थोड़े बहुत कस्टमर बनने मे महीनों लग गए. होने वाले मुनाफे से चाय की टपरी मे सुधार किया कई नई चीजें add की.

प्रफुल के इरादे मजबूत थे, प्रफुल ने हार नहीं मानी उसके हौसले बुलंद थे, जिद्द थी और गोल क्लियर था आखिर कार तमाम उतार चढ़ाव के वाद काम अच्छे से चलने लगा, व्यापार बढ़ने लगा,

कुछ ही सालो मे देखते ही देखते प्रफुल भाई mba चाय वाला के नाम से पूरे अहमदाबाद मे फेमस होने लगे.

ज़ब तक प्रफुल अपने काम मे बड़ी सफलता नहीं हासिल कर ली तब तक उन्होंने परिवार वालों को भनक भी नहीं लगने दी की आखिर वो अहमदाबाद मे कर क्या रहे है. परिवार कक यही लगता रहा की वो किसी exam की तैयारी कर रहे.

आज prafull billore की भारत के बड़े शहरों मे फ्रेंचइज़ी है जिसने वो सिर्फ चाय नहीं और भी कई तरह की फ़ूड आइटम सर्व करते है.

Mba chai wala frenchaise लेकर शुरू करें खुद का profitable business जबरदस्त होगी कमाई.

जानिये 👉 mba chai wala frenchaise कैसे शुरू करें 

Mba chai vala का यह नाम कैसे पड़ा.

 

अहमदाबाद मे और सोशियल मीडिया की मदद से आज mba चाय वाला पूरे भारत मे फेमस और युवाओं के लिए एक इंस्पिरेशन है.

MBA चाय वाला मे ये जो mba शब्द है ये कोई कॉलेज डिग्री वाला mba नहीं है 😁 इस वाले mba का मतलब है मिस्टर बिल्लोरे अहमदाबाद – MBA full form mr. Billore ahmedabad.

अब ऐसा नाम आखिर कैसे पड़ा, क्यों रखा ये नाम चलिए जानते है.

ज़ब प्रफुल सड़क किनारे चाय बेचा करते थे तो कोई उन्हें बिल्लो रानी बुलाता तो कोई ओए chay वाला,

Prafull ने ज़ब तक कोई नाम नहीं रखा था अपने tea stall का तब तक लोग अलग अलग नमो से और कई बार गलत नमो से पुकारते.

तब प्रफुल ने सोच कर अपनी टपरी का एक नाम रखा

MBA chai wala यानी “मिस्टर बिल्लोरे अहमदाबाद” चाय वाला.

mba chai wala net worth, turnover 

आज mba चाय वाला भारत मे चाय का एक सबसे ब्रांड बन चुका है. अभी हाल मे इनकी इनकम का सोर्स सिर्फ एक चाय रेस्टोरेंट ही नहीं है इनके अब तक भारत के कई हिस्सों मे mba chay wala के नाम से फ्रेंचअजिया open हो चुकी है. जहाँ से इनको जबरदस्त इनकम आती है.

आज mba chay wala की सालाना turnover 3 करोड़ से भी ज़ादा है. यदि इसमें से 60 से 70 लाख का इक्पेन्स भी निकाल दे तो भी 2 करोड़ 10 लाख रुपए बचते है जो इनका ये net profit है.

Mba chai vala की कितनी franchise है भारत मे?

इस समय 2021 नवंबर मे, 50 से ज़ादा franchise भारत मे setup हो चुकी है और रन कर रही है.

 

Mba चाय वाला के मालिक कौन है? Who is the owner of MBA Chaiwala?

Prafull billohindi

 

Mba chai wala के कितने भाई बहन है?

Mba chay wala का सिर्फ एक छोटा भाई है?

Mba chai wala की hight कितनी है?

Mba chay wala यानी prafull की hight, 5 फुट 9 इंच है, 178.cm, 1.78.m 

 

निष्कर्ष

आज mba chay wala biography से हमें अनेक सीख मिलती है और समाज मे भी एक बड़ा positive message जाता है जो कहीं ना कहीं perents की सोच को बदलने मे बहुत कारगर साबित हो रही है.

 

तमाम संघर्ष उतार चढ़ाव के बाद Mba chai  वाला आज जिस मुकाम पर है उससे यंग जेनरेशन बहुत ज़ादा इंस्पायर है.

Mba chai वाले से हमें सीख मिलती है की सफलता हर चीज मे पाई जा सकती है बस डिपेंड करता है की आप उस चीज को कितने मन से, किस सोच से और कितनी ईमानदारी से कर रहे हो.

Prafull billore अपने कई interview मे कहते है की कोई भी काम छोटा नहीं होता बल्कि काम करने के तरीके बड़े होने चाहिए. असल मे हमारे काम करने के तरीके हमारी body language ही कस्टमर को आकर्षित करती है.

उम्मीद करता Mba chai wala success story prafull billore biography hindi से आपको बहुत प्रेरणा मिली होगी.

दोस्तों हमारे भारत मे युवाओं के अंदर कुशलता, की कमी नहीं है बहुत business ideas है जिन पर काम करके देश की तस्वीर बदली जा सकती है बस जरूरत है तो सिर्फ हिम्मत, आत्मविश्वास ओर संकपल शक्ति की.

हम अपने blog पर ऐसी ही तमाम motivational biography प्रेरणादायक post आप लोगो के लाते रहते है. हमसे जुड़े रहे.

हम अपने blog पर ऐसी ही motivational stories in hindi   और hindi biography लेकर आते रहते है जो आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आतीं है और मन को मजबूत बनाती है. Success stories से जीवन में बिना हार माने जीवन में लगातार आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती रहती है.

इन्हे भी अवश्य पढे 

जरूर पढ़े – success story जिद्द और कामयाबी की अद्भुत दास्तां

50 small business ideas hindi

1 thought on “Mba chai wala success story prafull billore biography hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

chanakya thoughts for life buddha life change moral story in hindi Buddha inspirational story in hindi life change moral story life change Moral story for students Life change moral story पुण्य कर्म की शक्ति life change quotes | अद्भुत सुविचार Top 30 Motivational quotes in hindi with image heart touchning quotes in hindi life change inspirational story