page contents

Warren buffet biography success story in hindi

नमस्कार दोस्तों मै हरजीत मौर्या आज फिर से एक और motivation और inspiration से भरी Warren buffet biography success story in hindi. वारेन बफेट का जीवन परिचय – प्रेरणादायक जीवनी 

 

जी हाँ, हम बात कर रहे है विश्व भर मे शेयर मार्केट के किंग और शेयर मार्केट के जादूगर नाम से प्रसिद्ध “वारेन बफेट (Warren buffet) की जिनका व्यक्तित्व ही कुछ ऐसा है जो किसी परिचय के मोहताज़ नहीं.

 

Warren buffet शेयर मार्केट की दुनियां मे इतना निपुण है की शेयर मार्केट की चर्चा हो और वारेन बफेट का जिक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता.

 

 वारेन एडवर्ड बफेट दुनिया के सबसे अधिक धनाढ्य व्यक्ति जिनका व्यक्तित्व ही उनका परिचय है। वारेन बफेट Forbes की गणना अनुसार एक  सफल व्यापारी और निवेशक के साथ परोपकारी भी है।

 

जिनकी networth 103.10 billion USD है, जो भारतीय मुद्रा मे कन्वर्ट किया जाए तो अकड़ा लगभग 7.75 लाख करोड के आसपास बैठता है।

 

आप यकीन नहीं करोगे, की एक time था ज़ब ये बन्दा सड़को पर कोकाकोला बेचा करता था, बचपन मे छोटी उम्र से ही संघर्ष करने लगे आखिर कैसे ये सफलता के इतने बड़े मुकाम तक पहुँच गए.

 

दोस्तों सच्च मे आज इस आर्टिकल से बहुत इंस्पिरेशन मिलने वाली है बस आखिर तक इस आर्टिकल को पढ़ो.

 

वारेन बफेट का जीवन परिचय | Warren buffet biography hindi 

वारेन बफेट का जन्म 30 अगस्त,सन 1930 में ओमाहा के नेब्रास्का में हुआ.

उनके पिता का नाम  हावर्ड  (Howard) और माता का नाम लीला (स्टाल) था।

 

उनकी प्राथमिक शिक्षा सन 1942 मे Rose Hill Elementary School मे हुआ।

 

परिवार के स्थानांतर के पक्षात  उन्होनें Junior High School मे आगे की शिक्षा प्राप्त की।

 

उन्होने स्नातक के लिए harvard university मे आवेदन किया जहाँ उन्हें असफलता प्राप्त हुई, वारेन बफेट ने security analsis पुस्तक पढ़ी थी जिससे वें बहोत प्रभावित हुए.

 

वह पुस्तक लेखक बेंजमीन ग्राहम और डेविड डोड़ द्वारा लिखी गई थी, जो columbia bussiness school मे प्रोफ़ेसर थे इसलिए उन्होंने Columbia Business School (CBS) स्नातक  पूरी की, जो उनके लिए काफ़ी लाभदायी सिद्ध हुआ। जहां उन्होंने बेंजामिन ग्राहम की द्वारा निवेशक के मुल्यं को समझा और उनकी प्रेरणा से New York Institute of Finance मे भाग लिया। यही उनकी life का एक बड़ा टर्निंग point था.

 

वारेन बफेट एक सफल निवेशक इसलिए है क्योंकि वह एक सफल व्यापारी है और एक सफल व्यापारी इसलिए थे क्योकि वें एक सफल निवेशक है! जिस उम्र मे सभी बच्चे अपने खर्च के लिए अपने पिता पर निर्भर होते उस उम्र मे वारेन बफेट अपने खर्च के लिए चेइंग गम, कोकोकोला, साप्ताहिक मैगज़ीन को बेचा करते थे। उनका पहला business कोकोकोला था।

 

Warren buffet सफल निवेशक के गुण 

वारेन बफेट  का विश्लेषण करने की आदत बचपन से थी. Varen bfet दुकान के बाहर जाकर देखने लगे की कोनसे कोल्ड्रिंक्स की बोतल के ढक्कन ज्यादा है तब उन्होने पाया की कोकोकोला मे लोगों की रूचि अधिक है उन्होंने 25 सेंट मे कोकाकोला ख़रीदा और 30 सेंट मे बेचा। छोटी सी ही उम्र analysis करने का यह अद्भुत तरीका उन्हें एक बड़े businessman और निवेदक बनने की बड़ी पहचान थी.

 

Warren buffet का पहला निवेश और income tax 

11 वर्ष की उम्र मे वारेन बफेट ने पहला निवेश किया। पिता के मार्गदर्शन से सिटी सर्विस शेयर मे 38 डॉलर के भाव से खरीद लिया दूसरे ही दिन शेयर की कीमत मे गिरावट आ गयी जिससे वें परेशान होने लगे शेयर की कीमत ज़ब बढ़ कर 40 हुई तब उन्होने उसे बेच दिया कुछ दिन बाद उस शेयर की कीमत 200 डॉलर हो गया तब उन्हें एहसास हुआ की अगर कंपनी का मैनेजमेंट और कॉसेप्ट सही हो तो ग्रोथ होगा बस वक़्त लगेगा।

 

केवल तेरह वर्ष की उम्र में उन्होंने अपना पहला आयकर रिटर्न भरा था  जिसके कारण उन्होंने अपने साइकिल के उपयोग और घड़ी पर 35 डॉलर की कमी कर दी थी |

 

उन्हें हमेशा इस बात का अफ़सोस रहा कि उन्होंने पैसा कमाने की शुरुवात बहुत देर से की। १४ वर्ष की उम्र मे बचत से 40 एकड़ जमीन खरीदी थी स्नातक पूरा करते करते 9800 डॉलर जमा हो चुकी थी.

 

नाई की दुकान पर business idea 

एक बार वारेन बफेट एक नाई के पास बाल कटवाने गए उन्होने देखा की कुछ लोग इंतज़ार मे बैठे है उन्होने वहां एक पिन बॉल का गेम रख दिया फ्री टाइम मे लोग मूल्य भुगतान करके पिन बॉल खेलने लगे जिससे नाई की आय मे बढ़ोतरी हुई, धीरे धीरे सभी दुकानों मे पिन बॉल गेम इनस्टॉल किया, 25 डॉलर से शुरू किया business 100 डॉलर मे बेच दिया।

 

एक बार उनके दादा जी ने उन्हें उनके मित्र के साथ एक मालसमान दुकान मे रखने का कार्य दिए जो उन्होने सफलतापूर्वक कार्य पूरा किया तब दादाजी ने उन्हें 90 सेंट दे दिए और कहा आधे आधे कर लो अब वारेन को ये मेहनताना कम लगा तब वारेन को महसूस हुआ की अगर कार्य करने के पूर्व करार (agreement ) कर लेना चाहिए.

 

गलतियों को नजरअंदाज ना करते हुए उन्होने हर वक़्त सीखा ही है।

वारेन बफेट bussinmen के साथ ही वें परोपकारी भी है एक बार उनके साथ लंच के लिए बोली लगाई जो 35 करोड़ मे तय हुआ वारेन बफेट ने वो 35 करोड़ दान दे दिए।

 

Warren buffet की दान करने की प्रवृत्ति और सादा जीवन 

2006 तक उन्होने 37 बिलियन डॉलर दान दे चुके है। वैक्सीन के दौरान उनकी मत्वपूर्ण भूमिका रही है साधारण जीवन यापन करते है 50 वर्ष से एक ही घर मे रहते है, साधारण सी गाड़ी चलाते है, एप्पल मे उनके 5% शेयर के पश्चात सैमसंग का साधारण सा फ़ोन इस्तेमाल करते है। वें अपने बच्चों को पूरा पैसे नहीं देते उनकी विचारधारा है की बच्चों को स्वतंत्रत और कॉंफिडेंट बनाओ वें खुद कमा लेंगे…

 

Warren buffet का अद्भुत विचार 

वारेन बफेट कहते है बच्चों को इतना दो की वें कुछ भी कर सके लेकिन इतना ना दो की उन्हें लगे कि उन्हें कुछ करने की जरूरत नहीं।

Warren-buffet

Warren buffet एक बड़े दिल वाले 

वारेन बफेट कितने विशाल हिर्दय एवं इंसानियत से परिपूर्ण व्यक्तित्व वाले थे ये उनके द्वारा किये गए अनन्या लोगो पर उपकार से पता चलता है.

 

जी हाँ दोस्तों, वारेन बफेट के पास धन का असीम भंडार था जिसका उन्होंने कभी गलत प्रयोग ना करके परोपकारी कार्यों मे लगाता और खुद एक सादा सा जीवन जिया. वह बहुत ठाठ बाट वाली लगज़रि life जी सकते थे लेकिन उनका व्यक्तित्व उनके विचार इतने महान थे की माया उनके मन को ज़रा भी प्रभावित ना कर पाई.

 

दुनिया का यह सबसे अमीर आदमी आज भी अपनी कार खुद चलाता है, उनके पास कोई सेलफोन नहीं और उनकी मेजपर कोई कम्‍प्‍यूटर भी नहीं है.

 

इस तरह अपने महान पुण्य कर्मो से उन्होंने लोगो को इंसानियत का पाठ पढ़ाया और यह बताया की धन कभी अंदरूनी संतुष्टि नहीं दे सकता जीवन बहुमूल्य है , जीवन मे यह मायने नहीं रखता की हमने कितना धन कमाया बल्कि यह ज़ादा जरुरी है की हमने कमाए उस धन को किन परोपकारी कार्यों मे निवेश किया.

 

कमाए धन को अपने और अपनों के ऊपर निवेश कर देना बुरा नहीं लेकिन सिर्फ अपने और अपनों (पारिवारिक दायरा) के ऊपर ही निवेश करते रहना और बाहरी किसी जरूरतमंद व्यक्ति, गरीब अपंग व्यक्ति पशु हेतु चलाई जा रही संस्था पर निवेश करने से पीछे हट जाना, यह एक विडंबना है.जबकि यह हम सबका दाइत्व बनता है की जो कुछ भी हमने दुनियां से लिया उसे ईमानदारी से वापिस भी लौटा देना चाहिए ताकी उनको भी आगे बढ़ने का मौका प्राप्त हो.

 

अपना सारा धन गरीब और जरूरत मंदो मे दान करने के बाद वारेन बफेट कहते है की मै अपना जीवन अब सार्थक मानता हूं और मै इसे अपनी जिंदगी का सबसे सही और बड़ा निवेश मानता हूं क्योंकि मेरे इस निवेश से लाखों जिंदगीयों को ऊपर उठ कर एक सफल जीवन जीने का और एक सफल इंसान बनने का मौका मिलेगा.

 

निष्कर्ष- Warren buffet की जिंदगी से हमें क्या सीख मिलती है?

कुल मिलाकर दोस्तों Warren buffet की जिंदगी से हमें एक सही निवेश करने की सीख मिलती है बल्कि अध्यात्म पहलू से जीवन के बड़े मजसद को सार्थक बनाने की सीख भी मिलती है. जीवन का वो सही मतलब पता चलता है जो हमें धन की माया से परे करता है. परोपकार करना हर इंसान अपने जीवन का मकसद बना ले तो धरती स्वर्ग बन जाए.

Warren buffet biography से हमें हार ना मानने,आगे बढ़ने के नए नए मौक़े तलाशने की अद्भुत सीख मिलती है.

 

उम्मीद करता हूं दोस्तों Warren buffet के जीवन से आज आपने बहुत कुछ सीखा होगा. Warren buffet success story को .

लेखक

Warren-buffet

 

हम अपने blog पर ऐसी ही तमाम प्रेरणादायक stories, जीवन परिचय लाते रहते है जिनसे आप प्रेरित होकर जीवन मे आगे बढ़ने का बड़ा फैसला के सकते है.

 

इन्हे भी जरूर पढे

जरूर पढ़े – success story जिद्द और कामयाबी की अद्भुत दास्तां

50 small business ideas hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *