page contents
Hindi-moral-story

Best Hindi moral story तस्वीर का रहस्य

Hindi-moral-story नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज की एक और ज्ञान से भरी hindi moral story तस्वीर का रहस्य मे. आज इस कहानी से आपको जीवन का बहुत अनमोल ज्ञान मिलेगा. चलिए कहानी को शुरू करते है.

 

Hindi moral story तस्वीर का रहस्य

एक बार बहुत से लोग अपने जीवन की तरह तरह की समस्याओं को लेकर बहुत दुखी और परेशान थे.

किसी भी मनुष्य मे इन दुख तकलीफो का कारण जानने की उतत्सुकता नही थी.

सब लोग बस अपने अपने जीवन की दुख तकलीफो से छुटकारा पाना चाहते थे.

 

अब इन सब का निवारण तो कोई महात्मा सिद्ध पुरुष ही कर सकते थे. पता लगाने पर कुछ लोगों को एक बहुत विख्याति संत पुरुष का पता चला.

सब लोगों ने उन संत जी के पास पहुँचने की तैयारी शुरू की. सब लोग संत जी के पहुंचे और सब ने अपनी अपनी समस्याएं बताई.

संत महात्मा ने उन लोगों को एक पहेली भरी रहस्यमई  तस्वीर दिखाई और सब लोगों को कहा की आप लोग इस तस्वीर को ध्यान से देखो और बताओ की आपको इसमें मनुस्य के जीवन का कौन सा पहलू नजर आरहा है.

इस तस्वीर को ध्यान से देखो और समझने का पूरा प्रयास करो. दिमाग़ पर ज़ोर दो और विचार करो ये तस्वीर क्या बताना चाह रही है. इस तस्वीर मे ही आपके दुख तकलीफो का समस्त निवारण छुपा है.

 

संत की यह बात सुनते ही सब लोग तस्वीर को ध्यानपूर्वक निहारने लगे.

Hindi-moral-story-तस्वीर-का-रहस्य

दोस्तों ये तस्वीर दिखने मे जितना सरल लग रही थी उतने ही गहरे जीवन के राज समेटे बैठी थी. 

हर किसी ने अपना अपना दिमाग़ लगाया. पर कोई भी ये समझने मे असमर्थ  था की आखिर इस तस्वीर मे जीवन का क्या रहस्य है. कुछ भी नजर नही आरहा.

 

तब संत जी ने कहा – अब मै जो बताने जा रहा हूं उसे ध्यान से सुनना और समझना.

 इस तस्वीर मे मनुष्य के जीवन की कड़वी सच्चाई को दिखाया गया है. तस्वीर मे मनुष्य जिस डाल से लटका है वो मनुष्य के सम्पूर्ण जीवन को दर्शा रहा है.तस्वीर मे जितने भी छोटे बड़े जीव जंतु है वो सब मनुष्य के जीवन की दुख तकलीफो, मसीबतो, छोटी बड़ी परेशानियों, लालच,मन के डर और नकारात्मक विचारों को दर्शा रहे है.

 

 

ध्यान से देखो! तस्वीर मे काले सफ़ेद रंग के दो चूहें है. काला सफ़ेद का अर्थ है सुख और दुख. ध्यान से देखो जिस तरह ये चूहें पेड़ की डाल को बार बार कतर रहे है ठीक उसी तरह जीवन से निकलता हुआ वक़्त भी मनुष्य की उम्र को खाता जा रहा है. 

 

मनुष्य के जीवन रूपी पेड़ को बार बार हिलता हुआ ये विशालकाय हाथी मनुष्य के जीवन की बड़ी बड़ी परेशानियों एवं दुख तकलीफो को दर्शा रहा है.तमाम सांप, मनुष्य के जीवन के दुश्मनो को दर्शा रहा है जो कभी भी मौका देख कर डसने के लिए तैयार है.

 

तस्वीर मे छत्ते से निकल कर कुछ मधुमक्खीयां आदमी के शरीर मे चिपक रही है और डंक मार रही है लेकिन आदमी माधमक्खीयों के छते से टपकता हुआ शहद चाटने मे पूरी तरह मशरूफ है.

 

इस दृश्य का मतलब है की जो मधुमक्खीयो का छत्ता है वो मनुष्य के जीवन के तमाम इच्छाओ और विकारो से भरे मोह माया का बंडल है. और इस छते से निकलने वाला शहद मोह माया से मिलने वाले मज़े की तरह है. 

 

 

आदमी के शरीर मे मधुमक्खीयां डंक मार रही है इसका अर्थ है मनुष्य के शरीर मे लगने वाली बीमारियां.यानी मनुष्य हर चीज का स्स्वाद लेने के चककर मे इस तरह मोह माया के जाल मे फ़स चुका है की वो शरीर मे लग रही बिमारियों पर ध्यान ही नही दे रहा.

 

तस्वीर मे हर तरह के संकट से निवारने के लिए ईश्वर अपना हाथ बढा रहे है लेकिन मनुष्य मोह माया का स्वाद लेने मे इतना विलुप्त है की उसे ईश्वर दिखाई ही नही दे रहे. 

इतना बोल संत जी मौन हो गए. सभी उग संत जी के चेहरे की तरफ निहारते रहे और मन ही मन गहरा चनीतन करते रहे.

महत्मा जी की बातें अब लोगों के मन मे बहुत गहरा प्रभाव छोड़ चुकी थी. अब सब लोगों को अपनी अपनी दुख तकलीफो का कारण समझ आने लगा था, सभी अपने अपने कर्मो को सोच सोच कर रो रहे थे.

लेकिन कुल मिलाकर वक़्त रहते सभी को इस तस्वीर और संत के माध्यम से जीवन का अनमोल ज्ञान मिल चुका था.

सभी लोगों का मन एक सुकून की अनुभूति करने लगा था.

 

शिक्षा – Hindi moral story तस्वीर का रहस्य

जी हाँ दोस्तों, यही कड़वी सच्चाई है आज कल के इंसान के जीवन की. हम लोग मोह माया मे फ़स कर पाप पर पाप करते हुए अपने शरीर और कर्मो का नाश करते जा रहे है.

 

जिस वजह से ईश्वर समय समय पर हमें सही मार्ग की और जाने का रास्ता दिखाते तो है लेकिन हम लोग उसे अनदेखा करते हुए मोह माया के अधीन रह कर बार बार बुरे कर्म करते जा रहे है.

 

इसलिए आपको विश्वास से कहना चाहता हूं की आज से ही सच्ची आस्था के साथ ईश्वर का हाथ थाम लो भक्ति और पुण्य कर्म करो ईश्वर आपको जीवन के हर परेशानी से बाहर निकाल देंगे.

उम्मीद करता हु ये    Hindi moral story तस्वीर का रहस्य कहानी आपको बहुत पसंद आई होगी.

दोस्तों अब इस  Hindi moral story तस्वीर का रहस्य  कहानी को  हर इंसान तक पहुँचाने मे मेरी मदद करो. ऐसी ही तमाम ज्ञान से भरी post पढ़ने के लिए mauryamotivation.Com पर बने रहो.

 

 

इन्हे भी पढे –

जरूर पढ़े –

ज्ञान व शिक्षा से भरी अद्भुत कहानियाँ

बच्चो के लिए बेहद ज्ञान सी भारी कहानियां जरूर पढे 👇

रोचक और प्रेरणादायक कहानियाँ

 

महात्मा बुद्ध और भिखारी की अद्भुत कहानी 

Buddha-moral-story

जरूर पढ़े – दान का फल – ज्ञान से भरे धार्मिक कहानियों का रोचक सफर-

religious-stories-in-hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

chanakya niti ki anmol bate | चाणक्य शस्त्र Chanakya niti | झूठ बोलने वाली पत्नी chanakya niti | इन बातों को समझ गए तो रिश्ते कभी खराब नहीं होंगे chanakya niti hindi me chanakya niti | chanakya golden thoughts chanakya niti | life change quotes chanakya niti | इन 5 परिस्थितियों मे हमेशा चुप रहो chanakya niti | life change thoughts chanakya niti | चाणक्य के अनमोल वचन chanakya thoughts for life